मंगलवार, 29 सितंबर 2015

क्यों होता है आपका smartphone ज्यादा गर्म

Smartphone हर दिन पतले होते जा रहे हैं। उनमे deta processing की क्षमता बढ़ती जा रही है।

स्क्रीन का रिज़ाल्यूशन बेहतर होने के कारण आपके लिए video देखना आसान तो हो ही गया है और साथ में video quality भी बेहतर हो गई है।

लेकिन इन सबका मतलब है कि आपके smartphone के processor को आपकी बढ़ती ज़रूरतों को पूरा करने के लिए और मेहनत करनी पड़ती है।

Video And Mobile Internet के कारण भी आपका phone गरम हो जाता है। Android smartphone इस्तेमाल करने वालों के बीच ऐसी शिकायत की चर्चा कोई नई बात नहीं है। पर फ़ोन गरम क्यों होता है ये समझना ज़रूरी है।

Phone के गरम होने के तीन कारण हो सकते हैं। जब आप अपने फ़ोन को काफ़ी ज़्यादा इस्तेमाल करते हैं तो फ़ोन के processar पर इसका असर दिखता है।  उसके कारण फ़ोन गरम हो जाता है।

Phone को जेब से निकालकर रख दें

अगर phone ज़्यादा गरम हो तो उसे ख़ुद से दूर रखें।
जब आप अपने smartphone को चार्ज करते हैं तब भी phone गरम हो सकता है
और जब radio signal, जिसकी मदद से wireless फ़ोन काम करता है, कमज़ोर होता है तो कनेक्टिविटी के लिए फ़ोन की बैटरी पर ज़ोर पड़ता है।

थोड़ा बहुत गरम हो जाना smartphone के लिए कोई बड़ी बात नहीं है लेकिन ज़्यादा गरम होना आपके smartphone के लिए अच्छी बात नहीं है।

अगर ऐसा होता है तो उसे अपनी जेब से निकाल कर थोड़ी देर के लिए अलग रख देना ठीक होगा।

हर समय गरम होने वाले phone को चैक कराएँ
              चार्ज करते समय अगर phone काफ़ी गरम हो गया है तो थोड़ी देर तक चार्जिंग बंद कर देना आपके phone के लिए बढ़िया होगा।

लेकिन ख़राब कनेक्टिविटी के कारण गरम होने वाले smartphone का कोई इलाज नहीं है । इन सभी स्थितियों में अगर आप phone को थोड़ी देर के लिए बंद कर दें तो बढ़िया होगा।.

अगर हर समय आपका smartphone गरम रहता है तो एक बार अपने फ़ोन बनाने वाली कंपनी से बात कर अपने डिवाइस को दिखा ज़रूर लें.हो सकता है कुछ और ख़राबी होगी. ऐसे फ़ोन को अगर बनवा लें तो आपकी सुरक्षा के लिए भी ये बढ़िया होगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें