सोमवार, 27 जून 2016

अगर आप नया SMART TV लेने जा रहे है तो इन बातों का रखे ध्यान

यदि आप नई TV लेने जा रहे हैं तो अपने बजट के साथ TV के फीचर्स का भी ध्यान रखें, क्योंकि मार्केट में मल्टीफीचर्स और Hightech TV मौजूद हैं।
हालांकि, सभी TV की कीमत अलग-अलग होती है।  हम आपको एक बेहतरीन TV के चुनाव में मदद कर रहे हैं, यदि आपने इन बातों पर ध्यान नहीं दिया तो नुकसान हो सकता है...
1. अगर 3D TV ले रहे हैं तो एक्टिव और पैसिव 3D TV के बारे में पता कर लें।
क्योंकि, एक्टिव 3D TV में बैटरी पावर 3D ग्लासेस का इस्तेमाल होता है। इन्हें TV से सिंक्रोनाइज करना होता है। ये ग्लासेस TV के साथ कॉस्ट को बढ़ा देते हैं।
इन्हें खरीदने के लिए TV के साथ 5 से 9 हजार रुपए ज्यादा देने होंगे। इसमें एक या दो पेयर ही दिए जाते हैं। वहीं, पैसिव 3D TV में पोलराइज्ड ग्लास का इस्तेमाल होता है। ये आंखों के लिए आरामदायक तो होते ही हैं साथ ही सस्ते भी होते हैं।
हालांकि, क्वालिटी में थोड़ा अंतर आता है। अगर आपका बजट लिमिटेड है तो पैसिव 3D TV अच्छा ऑप्शन हो सकता है।
2. टीवी की डिस्प्ले क्वालिटीमार्केट में HD क्वालिटी से लेकर 4K यानी HD से आठ गुना बेहतर पिक्चर क्वालिटी वाले टीवी मौजूद हैं। भारत में 4K कंटेंट भी आने लगा है। इसके अलावा, YouTube पर भी 4K क्वालिटी के वीडियोज मिलते हैं। अब 49 इंच स्क्रीन वाला 4K LED टीवी भी एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ 49990 रुपए की कीमत में आ रहा है।
3. TV Audio
Smart TVलगातार पतले होते जा रहे हैं। ऐसे में स्पीकर्स छोटे और हल्के हो गए हैं। अगर आप फ्लैट पैनल का टीवी ले रहे हैं तो 5 से 10 वॉट के स्पीकर्स लगे होंगे।
ये छोटे कमरे के लिए तो ठीक हैं, लेकिन अगर हॉल में टीवी लगा रहे हैं तो ये अच्छा ओवरऑल एक्सपीरियंस नहीं देंगे। ऐसे में फिलिप्स, LG या बोस जैसी कंपनी केपोर्टेबल स्पीकर्स का इस्तेमाल किया जा सकता है।
स्पीकर्स अलग-अलग स्पीकर बॉक्स के साथ आते हैं। अगर हम कह रहे हैं 5.1 चैनल स्पीकर तो इस सिस्टम में 5 अलग-अलग स्पीकर बॉक्स होंगे जो एक सिस्टम पर काम करेंगे और 5 अलग डायरेक्शन से आवाज आएगी। ऐसे ही 2.1, 3.1, 7.1 स्पीकर्स आते हैं।
अगर आप होम थिएटर सिस्टम के बारे में सोच रहे हैं तो JBL या लॉजिटेक कंपनी के स्पीकर्स बेहतर हो सकते हैं। इन्हें अपने TV से कनेक्ट कीजिए। ये मल्टी सिस्टम स्पीकर्स थिएटर जैसी साउंड क्वालिटी देंगे।
TV के अकार्डिंग ही खरीदें सेट टॉप बॉक्स मार्केट में आम तौर पर दो तरह के सेट टॉप बॉक्स available हैं। इनमें से एक स्टैंडर्ड और एक HD है। अगर आपने HD रेडी TV या 4K TV लिया है तो HD सेट टॉप बॉक्स आवश्यक होगा।
हालांकि, सभी चैनल HD कंटेंट सपोर्ट नहीं करते हैं, लेकिन कुछ सर्विस प्रोवाइडर्स ने अपनी कंटेंट क्वालिटी बढ़ा दी है। 4K TV सस्ते हो रहे हैं और ऐसे में 4K सेट टॉप बॉक्स लेना अच्छा विकल्प हो सकता है, लेकिन TATA SKY and Videocon जैसे सर्विस प्रोवाइडर स्पेशल इवेंट्स में ही 4K कंटेंट ब्रॉडकास्ट करते हैं। बाकी समय ये आम सेट टॉप बॉक्स रहता है।
हालांकि, HD DVR सेट टॉप बॉक्स सस्ता और किफायती साबित हो सकता है। इंडिया में फिलहाल कोई भी चैनल फुल टाइम 4K कंटेंट सपोर्ट नहीं करता है।
कनेक्टिविटी smart TV लेने का सबसे बड़ा फायदा यही है कि इसे आसानी से कनेक्ट किया जा सकता है।
अगर आप Smart tV ले रहे हैं तो इन बातों को ध्यान में रखकर ही शो रूम में जाएं। क्या TV हार्ड डिस्क सपोर्ट करेगा? क्या TV MP4, AVI, MKV जैसे कॉमन वीडियो फॉर्मेट्स सपोर्ट करेगा.

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें