गुरुवार, 22 अक्तूबर 2015

अब phone रेडिएशन का खतरे को कीजिए अपने कंट्रोल में

Mobile phone के रेडिएशन से हमारे शरीर को कोई नुक़सान होता है या नहीं, ये तो पक्के तौर पर कहा नहीं जा सकता, लेकिन इस बारे में आजकल सुनने और पढ़ने को ख़ूब मिलता है।

अगर आपके मन में mobile phone के रेडिएशन का ख़तरा बैठा रहता है तो इस पर नज़र रखने में एक Mobile App आपकी मदद कर सकता है।

World helth organization ने जब mobile phone के electromagnetic वेव के बारे में अपना आखिरी शोध किया तो उनका कहना था कि ये इंसानों के लिए 'शायद कार्सिनोजेनिक'यानी कैंसर पैदा करने वाला होता है।

इसीलिए कई लोग मानते हैं कि जहां तक संभव हो इससे सावधान रहना हमेशा बेहतर होगा।

कैसे करता है काम

            आप भी अगर रेडिएशन को लेकर चिंतित हैं तो अपने Android पर आप Quanta Monitor नाम का app को download कर install कर सकते हैं।

जब भी आपके mobile phone का रेडिएशन एक तय सीमा यानी 1.6 w/kg के ऊपर जाता है, तो Quanta Monitor आपके deta service को बंद कर देता है।

इसकी setting की मदद से आप ये तय कर सकते हैं कि जब phone आपके कान के पास होगा, जेब में होगा या आपके हाथ में होगा तो deta connectivity को ये काट देगा।

लेकिन अगर आपका smartphone टेबल पर रखा है और रेडिएशन की तय सीमा के ऊपर जाएगा तो deta service  बंद नहीं होगा।

वैसे क्वांटा मॉनिटर Android के 4.4 वर्जन के ऊपर के smartphone पर काम नहीं करता है। उस स्थिति में ये न तो Apple के iOS और न ही नए Android के ऑपरेटिंग सिस्टम को डेटा टॉगल करने की इजाज़त देते हैं।

ऐसे इलाक़े में जहां mobile phone के connectivity में दिक़्क़त है या सिग्नल कमज़ोर हैं, ऐसी जगह रेडिएशन ज़्यादा होने का खतरा रहता है।

To BBC ........

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें