शुक्रवार, 25 सितंबर 2015

जीमेल के ये नए फीचर अब रोकेंगे फालतू के ईमेल,

आजकल Email लगभग हर कोई इस्तेमाल करता है, आपको भी इसकी जरूरत पड़ती ही होगी।

लेकिन ई शॉपिंग या पेमेंट के चलते कई बार हमें ऐसी websites पर भी अपनी Email आईडी देनी पड़ जाती है जो बाद में बेकार के email भेज कर हमें तंग करते हैं।

लेकिन Gmail ने अब इस समस्या का हल निकाल लिया है। Google की सर्विस Gmail में अब block And Unsubscribe का विकल्प आ रहा है जिससे आप अनचाहे Email आईडी को block कर सकते हैं।

इस नए फीचर का इस्तेमाल कर लोग अब कोई भी खास email आईडी को Gmail account पर block कर पाएंगे।

एक बार आपने उस आईडी को block कर दिया तो आगे से उसके Email spem folder में ही जाएंगे और inbox में दिख कर आपको परेशान नहीं करेंगे।

आप कभी भी चाहें तो setting में जा कर इन्हें unblock भी कर सकते हैं। फिलहाल यह website पर ही संभव है लेकिन अगले हफ्ते तक Android app पर भी इसे कर पाएंगे।

Gmail app पर भी लागू होगा यह फीचर

इसके अलावा Android पर Unsubscribe  का विकल्प होगा जो आप Gmail app पर कर पाएंगे।

इसका सबसे ज्यादा फायदा उन mail को रोकने में होगा जिन्हें आपने अपनी जरूरत के हिसाब से कभी subscribe किया था लेकिन अब उनकी जरूरत नहीं।

जैसे आपने किसी अखबार का subscripsion लिया था लेकिन अब उसे नहीं पढ़ते तो उसे Unsubscribe कर सकते हैं।

इससे पहले जून में ही गूगल जीमेल पर अनडू का विकल्प लाया था जिसकी मदद से आप 30 सेकेंड के अंदर भेजा हुआ मेल वापस ला सकते हैं ताकि वह उस व्यक्ति तक न पहुंचे।यह उन मामलों में फायदेमंद है जिसमें आप कोई मेल गलती से किसी को भेज देते हैं या कुछ गलत लिख देते हैं या अचानक आपको मूड बदल जाता है।

Gmail दुनिया की सबसे लोकप्रिय email सेवा है और विश्व भर में इसे 900 मिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। देखना होगा कि Gmail के ये दो नए फीचर कितने काम के साबित होते हैं।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें