सोमवार, 7 सितंबर 2015

इस सोशल साइट पर साइन इन करते ही आप हो जाएंगे 'अमर'

वर्चुअल दुनिया में अमर

           भले ही इंसान को भगवान ने अमरत्व का वरदान न दिया हो, लेकिन वर्चुअल दुनिया ने ये संभव करदिखाया है।

एक नई सोशल साइट कृत्रिम बुद्धिमता के जरिये आपको हमेशा अमर रख सकती है। यह सोशल साइट आपकी गैरहाजिरी में न सिर्फ पोस्ट करेगी, बल्कि आपके दोस्तों और परिजनों से चैट भी करेगी।

‘एटर9’ नाम की सोशल साइट पर साइन अप करते ही आप अमर हो जाते हो। इसके बाद यूजर का एक वर्चुअल अवतार बन जाता है, जो यूजर की गैरहाजिरी में न सिर्फ आपके दोस्तों अथवा परिजनों से चैट कर सकता है, बल्कि अन्य लोगोंके वर्चुअल अवतार से भी बतिया सकता है।

यह साइट यूजर की लाइक, चैट, इंटरेस्ट और पोस्ट के आधार कृत्रिम (वर्चुअल) स्मृति तैयार करती है, जो साइट पर उपलब्ध ‘कॉर्टेक्स’ सेक्शन में सुरक्षित होती रहती हैं। इसके बाद यूजर के ऑनलाइन न होने के बाद यह साइट बखुद पोस्ट करेगी।

पुर्तगाल की ऑटो डॉट नेट कंपनी ने इस नई सोशल साइट को इंसानों को कृत्रिम दुनिया में अमर रखने के लिए ही तैयार किया है।

हमेशा रहें ऑनलाइन

‘एटर9’ साइट पर अकाउंट खुलते ही यूजर ऑनलाइन हो जाता है। इसके बाद यह हमेशा ही आपको सक्रिय दिखाएगा। हालांकि आखिर में अमरत्व पर आपका ही नियंत्रण रहेगा। यूजर जब चाहे, तब एटरनिटी सेटिंग्स में जाकर ऑफलाइन हो सकता है और अन्य कई बदलाव भी कर सकता है।

फिल्मों को हकीकत बनने में देर नहीं लगती। इसका सबसे बड़ा सबूत है यह सोशल साइट। इसको बनाने की प्रेरणा एक अमेरिकी टीवी शो ‘बी राइट बैक’ से मिली है। जिसमें एक महिला अपने मृत पति से भविष्य बताने वाले एक सॉफ्टवेयर के जरिये बात करती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें