शनिवार, 7 नवंबर 2015

Phone हैंग होने से परेशान हैं तो ध्यान दे इन बातो को

आप भी अगर अपने फोन के बार बार hang होने से परेशान हैं तो जरूर कुछ गलतियां कर रहे हैं।

बस इन बातों का ध्यान रखें और देखेंगे कि कैसे आपका phone कीस तरह चलेगा।

Phone में बेकार चीजो को delete कर दे

Phone से उन सारी चीजों को delete कर दें जिनकी जरूरत नहीं पड़ती। इशके अलावा phone की Setting में जा कर Storage पर click करें।

नीचे Cache data का विकल्प आता है, उसे भी साफ कर दें। समय समय पर ये करते रहना चाहिए। Android phone धारक ये आसानी से कर सकते हैं।

Apps को External Memory में Transfer करे

अगर आपके phone में कई सारेApps हैं तो बेहतर होगा अगर उनमें से कुछ को external memory में ट्रांस्फर कर दें। इससे internal memory में जगह बनती रहेगी।

चाहें तो Apps को Install करते वक्त सीधे External memory मे ही डालें।
सेटिंग्स में जाकर storage पर जाएं, वहां SD Card का विकल्प चुनें। यह सुविधा उन्हीं के लिए है जिनके phone में दोनों memory होती हैं।

Phone में songs, videos, photos और बाकी data को External Memory में ही save करें।

अगर ये internal में हैं भी तो इन्हें External memory में डाल दें। अगर आप External memory को डीफॉल्ट मेमोरी चुन लेंगे तो वे खुद ब खुद उसी में जाएंगी और आपको बार बार मेहनत नहीं करनी पड़ेगी।

Factory Reset

Factory Reset का विकल्प तभी इस्तेमाल करें जब सारे तरीके अपना चुके हों। ये Websites, Apps And Browser से आने वाले उस सारे data को हटा देगा जिसकी जरूरत नहीं पड़ती।

चूंकि ये सारी ही Apps, Mobile Number, Photos, गाने हटा देता है इसलिए इसे आम तौर पर इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

लेकिन अगर आप ऐसा करने वाले हैं तो बेहतर है कि पहले सारी चीजें कहीं और सेव कर लें। चाहें तो SD Card में ट्रांस्फर कर लें।

Phone के साथ साथ अपना सारा जरूरी डाटा Email, Google Drive या क्लाउड पर सेव करते रहें।

ये जिंदगी भर के लिए सुरक्षित  हो जाएगा और अगर phone खराब भी हो जाए या कुछ delete हो जाए तो चिंता की बात नहीं रहेगी। Email में सेव करने के बाद उस data को phone से हटा दें ताकि memory में जगह बन जाए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें