बुधवार, 4 नवंबर 2015

Smartphone में होते हैंये 7 हैरतअंगेज फीचर्स, इनको नहीं जानते होंगे आप

आप यह जानकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे कि आपके smartphone में कुछ ऐसे फीचर मौजूद हैं जिनका आपने पहले कभी यूज नहीं किया होगा। कारण आप इनके बारे में जानते ही नहीं हैं।

स्मार्टफोन पर सभी calling, chating, messaging, internet जैसे सामान्य काम करते हैं लेकिन क्या आपको पता है कि इससे फोटो खींचना, मूवी प्रोजेक्टर बनाना, रिमोट को चेक करना, मल्टीपल पैनोरामा शॉट्स, हाई क्वालिटी लेंस बनाना, साउंड क्वालिटी बढ़ाना जैसे भी कई काम किए जा सकते हैं।

रिमोट चेक करना :-

टीवी, स्पीकर, डीवीडी प्लेयर या अन्य किसी डिवाइस का रिमोट जब काम करना बंद कर देता है तो अक्सर बैटरी बदलकर सही होने का पता लगाया जाता है।

हालांकि, कई बार बैटरी बदलने से भी बात नहीं बनती। ऐसे में रिमोट ठीक है या नहीं इस बात का पता लगना मुश्किल हो जाता है, लेकिन आपका स्मार्टफोन इस काम को चुटकी में कर सकता है।

यानी आप स्मार्टफोन की मदद से इस बात का पता लगा सकतेहैं कि रिमोट ठीक है या नहीं।

इसका पता लगाने के लिए रिमोट के सेंसर को फोन के कैमरा के सामने रखकर रिमोट के बटन दबाएं। ऐसा करने पर रिमोट के सेंसर में लाइट ब्लिंक करती नजर आएगी।

हालांकि, इसे आप बिना कैमरे की मदद से नहीं देख सकते। यदि सेंसर में लाइट ब्लिंक कर रही है, तो रिमोट पूरी तरह सही है।

इयरफोन से फोटो खींचना :-

कई स्मार्टफोन का इयरफोन सिर्फ म्यूजिक और स्नरू रेडियो सुनने के काम ही नहीं आती। बल्कि इसकी मदद से आप फोटो भी कैप्चर कर सकते हैं।

दरअसल, इयरफोन में प्ले/पॉज का जो बटन होता है वो आपस्मार्टफोन को बिना टच किए फोटो क्लिक कर सकते हैं।

साथ ही, वॉल्यूम कम/ज्यादा वाले बटन से जूम इन और जूम आउट किया जा सकता है।

हालांकि, ये जरूरी नहीं कि सभी स्मार्टफोन में ये फीचर्स काम करे। इसका सबसे बड़ा फायदा सेल्फी लेने के वक्त होता है।

पैनोरामा शॉट्स में कई बार दिखना :-

इन दिनों मार्केट में आने वाले हर Android स्मार्टफोन में पैनोरामा शॉट्स फीचर्स होता है। हालांकि, जिन फोन में ये फीचर्स नहीं है वो गूगल स्टोर से इसे डाउनलोड कर सकते हैं।

पैनोरामा की खास बात होती है कि आप इससे एक साथ 360 डिग्री तक का फोटो भी खींच सकते हैं।

यूं तो इस फोटो में आपके चारों तरफ मौजूद लोग दिखाई देते हैं, लेकिन आप चाहें तो इस फोटो के दौरान कई बार आ सकते हैं।

इसके लिए आपको फोटो क्लिक कराने के साथ ही फोटोग्राफर के पीछे की तरफ से भागकर किसी दूसरी लोकेशन पर जाना होगा और आप चाहें तो डिफरेंट पोज भी दे सकते हैं।

इस तरह आप एक ही फोटो में कई जगह नजर आएंगे।

स्मार्टफोन को गुम होने पर ढूंढना: -

ये ऐप फोन के गुम हो जाने के बाद भी उसकी एक्जैक्ट लोकेशन का पता लगाने में मदद करता है। बाकी सभी ऐप्स की तरह इस ऐप के लिए भी जरूरी है कि ये फोन में पहले से ही इंस्टॉल्ड हो।

ये डिवाइस मैनेजर एक्जैक्ट लोकेशन का पता लगाने की कोशिश करता है। इसके लिए फोन में मौजूद त्रक्कस् सेटिंग का इस्तेमाल किया जाता है।

कई बार एकदम सही जानकारी ना भी मिले तो भी फोन की आखिरी एक्जैक्ट लोकेशन का पता लगाया जा सकता है। एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर को डाउनलोड करने के बाद सेटिंग्स करके अपने फोन को गूगल अकाउंट से कनेक्ट किया जा सकता है।

एक बार गूगल अकाउंट से कनेक्ट होने पर जितनी बार भी एंड्रॉइड डिवाइस मैनेजर एक्टिवेट होगा उतनी बार यूजर के गूगल अकाउंटपर इसकी जानकारी दे दी जाएगी।

इस ऐप की मदद से यूजर्स अपने गूगल अकाउंट के जरिए खोए हुए डिवाइस का पिन कोड चेंज कर सकते हैं और फोन का पूरा डाटा भी डिलीट कर सकते हैं।

लेंस की क्वालिटी को बढ़ाना:-

स्मार्टफोन का कैमरा अच्छा होने के बाद भी कई बार क्लोज-अप फोटो बेहतर नहीं आता। ऐसे में आप लेंस पर पानी की एक बूंद लगाकर फोटो निकालें।

ऐसा करने पर कैमरा के लेंस की जूम बेहतर हो जाता है और बिना किसी जूम के वो छोटो ऑब्जेक्ट को बड़े रेजोल्यूशन में दिखाता है।

यानी इसके बाद आप किसी भी क्लोज-अप ऑब्जेक्ट का बेहतर क्वालिटी वाला फोटो क्लिक कर सकते हैं।

फोन की साउंड क्वालिटी को बढ़ाना :-

  कई फोन में हेवी स्पीकर नहीं होता, जिसकी वजह से आवाज कम आती है।

ऐसे में खाली जार के इस्तेमाल से फोन की आवाज को कई गुना तक बढ़ाया जा सकता है।

इसके लिए आपको सिर्फ अपने स्मार्टफोन को एक खाली जार में रखना होता है। ऐसा करने से स्पीकर की आवाज फैलती नहीं है और वो जार से एक साथ बाहर आती है। जिसकी वजह से वो ज्यादा लाउड होती है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें