शनिवार, 19 सितंबर 2015

भारत के लिए स्पेशल स्काइप ऐप की टेस्टिंग शुरू

माइक्रोसॉफ्ट ने इस सालअप्रैल में घोषणा की थी, कि वह भारत के लिए स्काइप का एक विशेष वर्जन बना रहा है। अब कंपनी अपने इस नए प्रॉडक्ट को लॉन्च करने की स्थिति में आ गई है। नए इंडिया स्पेसिफिक स्काइप ऐप की बीटा टेस्टिंग शुरू हो गई है।

यह ऐप 2जी तथा 3जी नेटवर्क पर काम करेगा।स्काइप की वेबसाइट पर टेस्टिंग से संबंधित सारी जानकारी शेयर की गई है तथा लोगों से फीडबैक भी मांगा गया है।

इसी साइट पर स्काइप से जुड़ा हुआ एक सर्वे भी कंडक्ट किया जा रहाहै। फिलहाल टेस्टिंग के बाद स्काइप ऐप को सबसे पहले एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए लॉन्च किया जाएगा।

भारतीय यूजर्स के लिए बनाए गए इस विशेष स्काइप को इस तरह से बनाया गया है, जिससे यह कम बैंडविड्थ पर भी काम कर सके तथा न्यूनतम मेमोरी का उपयोग करे। इससे यूजर्स धीमे नेटवर्क में भी वीडियो तथा वॉयस कॉल्स कर सकेंगे। लॉन्चिंग के बाद यह ऐप लूमिया और नोकिया आशा हैंडसेट्स पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि फास्ट इंटरनेट की सुविधा पूरी दुनिया में सभी यूजर्स के पास नहीं है। ऐसी ही स्थिति भारत की भी है। लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि भारतीय यूजर्स को जरूरी प्रॉडक्ट्स न मिलें।

यही वजह है कि फेसबुक ने हाल कुछ महीनों पहलेलाइट वर्जन लॉन्च किया है, जिसे भारत समेत दुनिया के कई देशों में शुरू किया गया है। गूगल भी भारतीय यूजर्स के बीच अपनी पैठ को मजबूत बनाए रखने के लिए वेब लाइट प्रोग्राम शुरू कर रहा है, जिसके तहत लाइट वेबपेजेस दिखाए जाएंगे।

हालांकि मैसेंजर सर्विस उपयोग करने वाले यूजर्स के लिए अभी भी बैंडविड्थ एक बड़ी समस्या है। ऐसे में यदि स्काइप कम डेटा खर्च में सफलतापूर्वक काम करेगा तो कई दूसरे प्रॉडक्ट भी इसी राह को पकड़ेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें