सोमवार, 28 सितंबर 2015

क्या आप भी हैं अनजान FACEBOOK के इन फीचर्स से

Facebook यूजर्स के लिए अपनी प्रोफाईल में प्राइवेसी रखना एक बड़ा मुद्दा है। क्योंकि कोई भी आपके फेसबुक प्रोफाईल को हैक कर सकता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फैसबुक पर ऐसे कुछ फीचर्स है जिनकी मदद से आप अपने Facebook अकाउंट को सुरक्षित रख सकते है।

अगर किसी ने आपके फेसबुक अकाउंट को लॉगइन किया है तो आपका अकाउंट आपको इसकी भी जानकारी दे सकता है लेकिन इसके लिए आपको लॉगिन अलर्ट्स फीचर को इनेबल करना होगा। 

लॉगिन अलर्ट में मोबाइल और इमेल नोटिफिकेशन का ऑप्शन भी उपलब्ध है। यह फीचर आपको फेसबुक सेटिंग में मिलेगा।

ऐसे करें लॉगिन अलर्ट्स को इनेबल: सेटिंग>सिक्योरिटी>लॉगिन अलर्ट्स

अगर आप फेसबुक अकाउंट का पासवर्ड भूल जाते है तो ऐसे में ट्रस्टेड कॉन्टैक्ट्स फीचर बहुत उपयोगी साबित होता है। इसे इनेबल करने के लिए अपनी फेसबुक फ्रेंड लिस्ट में से कम से कम तीन लोगों का नाम डालना जरुरी होता है, ताकि अगर आपका अकाउंट हैक हो जाएं या आप पासवर्ड भूल जाएं तो ट्रस्टेड अकाउंट की मदद से लॉगिन कर सकते हैं। यह भी सेटिंग में सिक्योरिटी के अंदर उपलब्ध है।

फोन खो जाने की दशा में उपयोगी है लॉस्ट योर फोन फीचर

बहुत बार ऐसा होता है कि सफर करते समय आप अपने स्मार्टफोन से फेसबुक लॉगइन करते है लेकिन अगर ऐसे में आपका फोन खो जाता है तो आपको आपकी प्राइवेसीकी टेंशन रहती है क्योंकि उस पर आपका अकाउंट लॉगइन रहता है।

ऐसे करें व्हेयर यू आर लॉग्ड इन को इनेबल: सेटिंग>सिक्योरिटी>व्हेयर यू आर लॉग्ड इन

जैसा कि नाम से ही जाहिर है इस फीचर की मदद से आप अपने एफबी अकाउंट को डिएक्टिवेट कर सकते हैं। फायदा ये है कि जब चाहे दोबारा एक्टिवेट भी कर सकते हैं, लेकिन अगर इस फीचर के माध्यम से आपने अकाउंट डिलीट किया है तो दोबारा एक्टिवेट नहीं हो सकेगा। हमेशा के लिए वह डिलीट ही हो जाएगा।

ऐसे में लॉस्ट योर फोन फीचर उपयोगी साबित होता है, इससे फोन खोने की स्थिति में एफबी को लॉग आउट कर सकते हैं। यह भी फेसबुक सेटिंग में मोबाइल फीचर के अंदर उपलब्ध है। ऐसे करें व्हेयर यू आर लॉग्ड इन को इनेबल: सेटिंग>सिक्योरिटी>व्हेयर यू आर लॉग्ड इन

हरिभूमि

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें