शनिवार, 26 सितंबर 2015

Online videos के लिए YouTube के इलावा ये Websites भी हैं काम की

Youtube का इस्तेमाल आम है, लेकिन क्या आपको पता है कि इसके अलावा भी कई ऐसी Websites हैं जिनका इस्तेमाल online free videos देखने और upload करने के लिए किया जा सकता है।

आइए जानते हैं ऐसी ही पांच websites के बारे में :

1.Daily Motion:
                  Daily Motion Website पर भारतीय और विदेशी TV शो और film देखी जा सकती हैं। ये फ्रेंच website 18 भाषाओं में उपलब्ध है और यूजर की location के हिसाब से Home page पर उसी के रीजन के videos दिखते हैं।

अगर इस website में आप अपना कोई video upload करना चाहते हैं तो कर सकते हैं लेकिन video की लिमिट 2GB और 60 मिनट के बीच ही होनी चाहिए। उसी के साथ, आम यूजर के लिए upload  quality भी HD होनी चाहिए (1280*720 pixel रेजोल्यूशन)

2.Metacafe :
               Metacafe website के 40 मिलियन से ज्यादा यूनिक विजिटर्स हैं। इस site की खासियत है short videos । ये website आम TV शो या movie नहीं, लेकिन video game,sports,  music video दिखाती है।

इस website पर जो भी video upload किए जाते हैं वो high quality के होते हैं। Youtube से अलग ये website duplicate video नहीं सपोर्ट करती है कोई भी video सिर्फ एक बार ही upload किया जा सकता है site पर उसकी दूसरी कोई Copy नहीं मिलेगी।

अगर आपने कोई video upload किया है और वो site पर लोकप्रिय हो रहा है तो हर 1000 views के लिए यूजर्स को 5 डॉलर (308.72 रुपए) मिलेंगे।

3.Atom:
            अगर आपको लगता है कि YouTube के Videos फनी हैं तो शायद आपने Atom website को नहीं देखा है। इस website पर CC Studios का आधिकारिक कंटेंट देखा जा सकता है।

इस Site को MTV ने टेकओवर कर लिया था। अगर कोई खास Film देखना चाहते हैं तो ये site सही नहीं है, लेकिन अगर सिर्फ मनोरंजन के लिए कोई funny videos देखना है तो ये site काफी काम की साबित हो सकती है।

4.TED:
         TED एक यूनिक Video स्ट्रीमिंग website है जो अपने अलग concept पर काम करती है। इस website में अलग-अलग experts के इंटरव्यू और सैमिनार के video मिलेंगे।

Youtube से अलग ये site search के लिए  keywords के साथ-साथ theme जैसे इन्सपाइरिंग, ब्यूटिफुल, एजुकेशनल आदि से भी video सर्च किए जा सकते हैं।

ये website students And Research करने वाले लोगों के लिए बेहतर साबित हो सकती है।

5.Blip.tv:
           YouTube And Blip दोनों ही 2005 में लॉन्च की गई थीं। YouTube की थीम से थोड़ा अलग हटके इस website पर इंडिपेंडेंट आर्टिस्ट अपने video post करते हैं।

इस website पर लगभग 48000 यूजर्स video post करते हैं और करीब 2 करोड़ व्यूअर्स हैं। इस website पर ads के जरिए कमाई की जा सकती है।

Blip.tv में आपको TV शोज की तरह इंडिपेंडेंट परफॉर्मर्स के Episode मिलेंगे जो सीरीज के हिसाब से चलते हैं। इसके अलावा, टेक्नोलॉजी, डेटिंग, एनिमेशन और कई तरह की फिक्शन स्टोरीज वाले शो मिलेंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें