शनिवार, 26 सितंबर 2015

अपने phone से खींची ग़ई photo upload करें और कमाए

अगर आपके पास smartphone है और photography का शौक भी रखते हैं, तो आप घर बैठे लाखों रुपए कमा सकते हैं।

कई online websites आपके photo खरीदने के लिए तैयार हैं। आप photo खींचकर website पर upload कर सकते हैं। कंपनी इन photo का इस्तेमाल दुनिया के अलग-अलग देशों में करती हैं।

यदि आपका photo चुना जाता है, तो आपको एकमुश्त भुगतान के बाद रॉयल्टी भी मिलेगी। रॉयल्टी की यह रकम कंपनी द्वारा बेची गई photo की कीमत की 40 फीसदी तक हो सकती है।

भेज सकते हैं mobile से ली गई photo :

विभिन्न website पर photo send करने के लिए जरूरी नहीं कि आपके पास professional camera हो, आप अपने smartphone से भी photo खींच सकते हैं। हालांकि, photo pixel का ख्याल रखना जरूरी है।

Picture quality  बेहतर होगी, तभी कंपनी आपको डिमांड भेजेगी।

इन website पर कर सकते हैं photo upload :

www.roomtheagency.com
                   इस website के 100 देशों में 1.50 मिलियन के अधिक क्लाइंट हैं। यह कंपनी आपको 35 फीसदी की रॉयल्टी तक देती है।

यदि आपके 100 photo चुन लिए जाते हैं, तो रॉयल्टी की रकम 40 parsent तक पहुंच जाती है। शुरुआत में photo की कीमत उसकी क्वालिटी के आधार पर तय की जाती है।

कंपनी की डिमांड के मुताबिक आपको photo उपलब्ध करानी होगी। जिसके बाद आपको उसकी कीमत मिल सकेगी।

ऐसे जुड़ें इस website से :
                            Website पर जाते ही आपको ‘whatwe want’ नाम से विकल्प मिलेगा। इसमें सारी जानकारियां मसलन किस category का photo होना चाहिए, pixel कितने हों और किस तरह की खासियत हो आदि के बारे में पता चलेगा।

Home page पर नया क्लाइंट बनने के लिए ऑप्शन मिलेगा। आपको सबसे पहले 5-10 photo upload करने होंगे। इसके बाद quality के आधार पर आपके photo का चयन किया जाएगा।

www.phonestockfoto.com
                             इस website पर जाकर तमाम category में photo upload किए जा सकते हैं। शुरूआत में यह website क्लाइंट को 5 से 10 डॉलर यानी लगभग 310 से 620 रुपए में एक photo खरीदने का ऑफर देती है।

इसके अलावा आपके पास रॉयल्टी के भी ऑप्शन हैं। यानी आपका photo website पर post होने के बाद यदि कोई इस्तेमाल करता है तो उससे मिलने वाले रुपयों में भी आपकी 40 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

ऐसे जुड़ें इस website से :
                    इससे जुड़ने लिए आपको website पर दिए गए costmar login में आईडी बनानी होगी। कंपनी की tarm and condition को फॉलो करना होगा।

Photo की category और जरूरत के बारे में समझना होगा। login आईडी बनाने के बाद जब आप अपने account पर जाएंगे और अन्य जानकारियां भी भेज दी जाएंगी।

www.shutterstock.com
                    इस website का दावा है कि वह 150 से अधिक देशों में डील करती है। अब तक यह अपने कंट्रीब्यूटर को 250 मिलियन डॉलर से अधिक पेड कर चुकी है। कंपनी के पास royalty free photo अपलोड करने का भी ऑप्शन है।

ऐसे जुड़ें इस website से :
                   Company के home page पर सीधे हाथ की तरफ बिल्कुल ऊपर ‘Become a Contributor’ का विकल्प है। यहां click करते ही नया पेज खुलेगा। इसमें आप अपनी आईडी क्रिएट कर सकते हैं।
उसके बाद कैटेगरी में जाकर photo भेजने के बारे में जानकारी पा सकते हैं।

www.shutterpoint.com
                             इस website पर आप video और photos दोनों भेज सकते हैं। यह company आपको एक हजार रुपये तक के photo खरीदने का ऑफर देती है।

यदि आप website के मुताबिक photo उपलब्ध करवाने में कामयाब रहते हैं, तो इसकी फीस बढ़ाई जा सकती है।

ऐसे जुड़ें इस website से :
                           Website के home page पर आपको sale your photos नाम का विकल्प मिलेगा। इस पर click करते ही दो सहयोगी website के नाम मिलेंगे। इन दोनों में से आपको कोई एक website चुननी होगी।

यदि आपने इस काम के लिए खुद को पूरी तरह तैयार कर लिया है, तो सभी website पर login तैयार कर सकते हैं।

istockphoto.com
                  Website पर photo, इलस्ट्रेशन और photo अपलोड किए जा सकते हैं। यहां आपको royalty free photo upload करने का विकल्प मिलेगा।

और हां, आपके द्वारा लिए गए photo के pixel अच्छे होने चाहिए। इसके लिए बेहतर camera उपयोग करेंगे, तो अच्छा रेस्पॉस मिलेगा।

ऐसे जुड़ें इस website से :
.                             Website के Home page पर sign in का ऑप्शन दिया गया है। उस ऑप्शन पर click करके अपनी आईडी बनाएं। इसके बाद आपको photo की category और अन्य जानकारियां मिलेंगी।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें