रविवार, 11 अक्तूबर 2015

Google पर सही result के लिए ऐसे करें search

अब Google पर search करना कोई कठिन काम नहीं रह गया है। फिर भी कई बार हमे मनचाहा रिजल्ट नहीं मिल पाता है।

Google पर search करने की कई tricks हैं, जो आपके काम को आसान बना देती हैं, लेकिन यह इस पर निर्भर करता है कि आप क्या search कर रहे हैं।

आइए आपको कुछ ऐसे तरीके बताएं, जिनका प्रयोग करके आप Google में search करके एकदम सटीक परिणाम प्राप्त कर सकते हैं।

*.वाक्य या कथन खोजने के लिए कोट चिन्ह ('') का इस्तेमाल करना चाहिए।
यह एक tricks सरल है।ज्यादातर web page पर कथन कोट्स में ही लिखे जाते हैं। कोट में लिखकर सर्च करने से Google सिर्फ वही page दिखाएगा जिनमें उस लाइन के शब्द उसी क्रम में लिखे हुए हैं

अगर कोई कोट, किसी उपन्यास का कोई कथन या पैराग्राफ ढूंढ रहे हैं तो यह search करने का सबसे काम का तरीका है * चिन्ह का इस्तेमाल भी किया जा सकता है।

यदि आपको किसी कोट की एक लाइन याद है पर उसके किसी एक शब्द के बारे में आप आश्वस्त नहीं हैं, तो उस शब्द से पहले यह चिन्ह * लगा दें।

Example:
                * is thicker than water.

*.अगर आपको देखना है कि किसी website ने कब-कब किसी खास शब्द का इस्तेमाल किया, तो उसका आसान तरीका है 'site:' keyword का उपयोग।

Example :
              आपको Androd jankariya के   blog से ही search result चाहिए तो आप लिखें, Google site: Androidjankariya.blogspot.com/

*.Google news में यह ऑप्शन भी है कि आप 100 साल तक का आर्काइव समाचार और दुनिया भर के पुराने अखबार देख सकते हैं। सिर्फ google news archieve search लिखिए और मनचाही date टाइप करके खबर खोज सकते हैं।

*.यदि आप समझ नहीं पा रहे कि पिज्जा खाएं या बर्गर? तो टाइप करें pizza vs burger. दोनों को खाने से आपको क्या फायदा होगा और क्या नुकसान, कितनी कैलरी मिलेगी और कितना कार्बोहाइड्रेट, सब पता लग जाएगा।

*.किसी शब्द का मतलब जानने के लिए उससे पहले Define लिखकर सर्च करें।

Example:
          Define: constitution

*. Google पर Tilt लिखें और चमत्कार देखें। आपकी Google screen टेढ़ी हो जाएगी। दोस्तों के सामने इतरा सकते हैं और उन्हें ऐसा करने का चैलेंज दे सकते हैं। यह गूगल इंजीनियर्स की लिखी एक फन यूटिलिटी है।

*.Photo से खोजे photos :
                     यदि आपके पास एक picture है और उसके जैसी दूसरी pictures आप search करना चाहते हैं तो यह Google search पर संभव है। अपनी photo को camera button से upload करें, इसके बाद आप उसी तरह की pictures खोज पाएंगे।

*. Voice search भी संभव है :
                       Google search बार में माइक ऑन करें और कहें, about mahatma gandhi. आपके सामने महात्मा गांधी से संबंधित सारे search result आ जाएंगे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें