गुरुवार, 31 मार्च 2016

Google के camera app से तस्वीर खींचते ही मिल जाएगी उससे जुड़ी सभी जानकारी

Internet की दिग्गज कंपनी Google अपने Android डिवाइसों के ऑफिशियल camera app में नई सुविधा देने जा रही है।

कंपनी अपने camera app को Google गॉगल से जोड़ देगी। यानी कि कोई तस्वीर खींचते ही उससे जुड़ी सभी जानकारी आपको तुरंत मिल जाएगी।

अगमेंटेट रियल्टी की तरह करेगी काम

रिपोर्ट के मुताबिक, Google ने camera app के एक नई सुविधा जोड़ दी है। हालांकि यह फंक्शन कोई नया नहीं है, क्योंकि सर्च इंजन Google पहले से ही Google Goggles का प्रयोग करती आ रही है। Google Goggles एक अगमेंटेट रियल्टी एप है जो यूजर्स को तस्वीर खींचकर उसके बारे में सर्च करने की सुविधा देती है।

Google Goggles फिलहाल अंग्रेजी, फ्रेंच, इटालियन, जर्मन, स्पैनिश, पोर्टगुइज, रूसी और तुर्की भाषाओं को पढ़ सकता है साथ ही उसे अन्य लैंग्वेजेस में ट्रांसलेट भी कर सकता है। वहीं इसका इस्तेमाल बारकोड स्कैनर के रूप में भी किया जा सकता है।

2009 में आया था Goggles

Google ने साल 2009 में Goggles की शुरुआत की थी। लेकिन कुछ सालों बाद इसे update करना छोड़ दिया, जिससे कि इसका इस्तेमाल लगभग न के बराबर ही होता था। फिलहाल कंपनी अब इसे दोबारा एक बड़े पैमाने पर ला रही है। इसे camera app के साथ जोड़ा है, ताकि सभी एंड्रायल यूजर्स के फोन में यह सुविधा मुहैया कराई जा सके।

हालांकि Google Goggles से तस्वीर खींचकर सर्च करने पर कई चीजें एक साथ आ जाती हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, इसमें एक नया फीचर जोड़ा गया है, जिससे मनचाही चीज के चारो तरफ घेरा बनाकर उससे संबंधित जानकारी सर्च की जा सकती है।

Google camera apps को यहाँ से download करे।

Google Goggles apps को यहाँ से download करे ।

Google के बारे मोर पढ़े यहाँ से।

INtex.....

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें